ADMISSION PROCEDURE 2022


 Centralised Admission 2023-24 

FIRST SEMESTER Closed Now 

Admission Start : 12 July 2023        Last Date : 31 July 2023              

First Provisional Merit List : 04 August 2023   Check Your Status           

Final merit List : 07 August  2023                   Check Your Status          

First Seat Allotment : 10 August  2023            Check Your Status          

Reporting at Nodal Center : 11 August to 17 August 2023                           

Second Seat Allotment : 22 August 2023                                             

Reportint at Alloted Institute : 23 August to 26 August 2023             

THIRD SEMESTER Closed Now 

Admission Start : 29 May 2023      Last Date : 03 July 2023    

Provisional Merit List : 06 July 2023     Check Your Status  

Final merit List : 12 July 2023                Check Your Status     

First Seat Allotment : 17 July 2023         Check Your Status    

Reporting at Nodal Center : 18 July 2023 to 22 July 2023                     

Second Seat Allotment : 27 July 2023                                     

Reportint at Alloted Institute : 1 August 2023 to 04 August 2023       

 
  Click here for Query and Quick Information                        Visit : First Year Admission Activity Page                 Visit : Lateral Entry Activity Page

  


 Direct Admission 2023-24 

Second Year (Third Semester) 

  1. Direct admissioतिथि : 21 August 2023 to 24 August Extended till 29 August 2023 (In Working Days Only)
  2. आवेदन फॉर्म शुल्क ₹300 है|
  3. Direct admission संस्थान स्तर पर किए जाएंगे|  
  4. प्रवेश तिथि अनुसार आवेदन पत्र प्रतिदिन दोपहर 12:00 बजे तक प्राप्त किए जाएंगे, उसी दिवस 2:00 बजे तक मेरिट सूची जारी कर व्यक्तिगत काउंसलिंग द्वारा प्रवेश किए जाएंगे|

पात्र उम्मीदवार उपरोक्त वर्णित तिथियों अनुसार महाविद्यालय व्यक्तिश: आवेदन करें|


Note:

  1. Candidates are advised to deposit admission form fee of Rs. 300/- by cash in respective college.
  2. The direct admission will be conducted on 21 August 2023 to 24 August 2023. The filled form is to be deposited at respective Polytechnic College, where the applicant wants to take admission in person before 12:00 noon on these dates.
  3. Vacancies in branches will be displayed daily on college notice-board. The applicant can fill the form on any of these dates on basis of available vacancies and his/her choice.
  4. Merit will be displayed up to 1.00 PM on each day. Branch allotment or counseling will be done for the daily received forms on the same day at 2.00 PM onwards.
  5. Applicant must bring all the required original documents and fee at the time of counseling. No separate information will be sent for counseling.
  6. Student is advised to keep a photocopy of the filled form with him.

 

 

First Year (First Semester)    

  1. Direct admissioतिथि 05 September To 09 September 2023 ( In Working Days Only )
  2. आवेदन फार्म शुल्क ₹300 का डिमांड ड्राफ्ट Cordinator and Principal, Centralized Admission Government Polytechnic College, Jodhpur  के नाम देय या कैश भी जमा करा सकते हैं|
  3. Direct admission संस्थान स्तर पर किए जाएंगे|  
  4. प्रवेश तिथि अनुसार आवेदन पत्र प्रतिदिन दोपहर 12:00 बजे तक प्राप्त किए जाएंगे, उसी दिवस 2:00 बजे तक मेरिट सूची जारी कर व्यक्तिगत काउंसलिंग द्वारा प्रवेश किए जाएंगे|

पात्र उम्मीदवार उपरोक्त वर्णित तिथियों अनुसार महाविद्यालय व्यक्तिश: आवेदन करें|


प्रवेश के समय आवश्यक दस्तावेज  

  1.  10th की मूल अंकतालिका
  2.  प्रवज्जन प्रमाण पत्र (Migration Certificate)
  3.  जाति या अन्य आरक्षण सम्बंधित प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
  4.  मूल निवास प्रमाण पत्र (Domicile Certificate)
  5.  आधार कार्ड की फोटो प्रति 
  6.  आवेदन शुल्क 300 रूपये एवं प्रथम क़िस्त 4275 रूपये
  7.  स्वयं का पासपोर्ट साइज रंगीन फोटोग्राफ 

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डिप्लोमा करने के लिए विद्यार्थी डिप्लोमा के लिए पात्रता शर्तों (Eligibility Conditions) के अनुसार प्रथम वर्ष (प्रथम सेमेस्टर) या द्वितीय वर्ष (तृतीय सेमेस्टर) में प्रवेश ले सकता है|
For pursuing their diploma a student can take admission in either First year or in Second year according to the eligibility conditions for diploma

 


Admission - First Semester


 

सत्र 2020 से डिप्लोमा में छमाही योजना (Semester Scheme) लागू की गई है अतः सत्र 2020 के पश्चात प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए सेमेस्टर योजना लागू होगी|

प्रवेश हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता :

  1. अभ्यर्थी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की माध्यमिक परीक्षा या समकक्ष परीक्षा में न्यूनतम 35 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए|
  2. गणित एवं विज्ञान विषय में अलग-अलग उत्तीर्ण होना आवश्यक है |
  3. अन्य बोर्ड की परीक्षाकी समकक्षता के निर्धारण हेतु राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर की अनुदेशिका-2016 के अनुसार एवं CBSE नई दिल्ली द्वारा समकक्ष निर्धारित की गई परीक्षाएं ही मान्य होगी|

आयु सीमा:

  1. प्रवेश हेतु अभ्यर्थी की कोई आयु सीमा नहीं है|
  2. प्रवेश हेतु प्राथमिकता क्रम, प्रवेश में आरक्षण का प्रावधान, शिक्षण शुल्क मुक्ति योजना जैसे विषयों के विस्तृत अध्ययन हेतु प्रवेश विवरणिका का अध्ययन किया जा सकता है|

रिपोर्टिंग करने की प्रक्रिया:

  1. Online आवेदन करते समय अभ्यर्थी द्वारा भरे गए विकल्प पत्र में विकल्पों की वरीयता के क्रम में संस्था एवं ब्रांच का आवंटन merit के अनुसार किया जाता है| ऐसे अभ्यर्थी जिन्हें विकल्प पत्र में प्रस्तुत विकल्पों में से सीट आवंटन नहीं होता है उन्हें स्वत ही द्वितीय आवंटन में सम्मिलित किया जाएगा |
  2. प्रथम आवंटन के उपरांत वे अभ्यर्थी जिन्हें संस्था एवं ब्रांच आवंटित होती है, उन्हें नोडल सेंटर पर निर्धारित अवधि में अभ्यर्थी/अभिभावक उपस्थित होकर मूल प्रमाण पत्रों की जांच करवानी होगी|
  3. इस हेतु आंशिक शुल्क रु 1000 ईमित्र/HTE पोर्टल पर जमा करवानी होगी|
  4. अभ्यर्थी रिपोर्टिंग के लिए निर्धारित किसी भी नोडल सेंटर पर मूल प्रमाण पत्र व शुल्क चालन के साथ रिपोर्ट कर सकेगा | रिपोर्ट नहीं करवाने पर अभ्यर्थी का प्रवेश स्वयत: ही रद्द हो जाएगा|

(नोट :-कई बार अभ्यर्थियों को नोडल सेंटर का ज्ञान नहीं होने के कारण वे अपने इच्छित संस्थान जहां प्रवेश लेना चाहते हैं,  को ही नोडल सेंटर चुन लेते हैं| शायद वह स्थान उनके मूल स्थान से दूर हो जबकि नोडल सेंटर नजदीक भी हो सकता है|)

अपवर्ड मूवमेंट :

कई बार अभ्यर्थी को विकल्प पत्र में प्रस्तुत विकल्पों में से नीचे का स्थान मिल जाता है जबकि अभ्यर्थी उच्च विकल्पों पर प्रवेश लेने का इच्छुक था| अतः प्रथम आवंटन में आवंटित स्थान से विकल्प पत्र में प्रस्तुत उच्च विकल्पों पर दिया जाने की प्रक्रिया अपवर्ड मूवमेंट कहलाती है|

इस हेतु अभ्यर्थी को नोडल सेंटर पर रिपोर्टिंग करते समय अपवर्ड मूवमेंट के लिए आवेदन करना होगा 

 रिपोर्टिंग के समय निम्न मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने होंगे:-

  1. शैक्षणिक योग्यता की मूल अंक तालिका (Original Marks-sheet)
  2. आरक्षित श्रेणी का प्रमाण पत्र(SC/ST/OBC- non creamy layer/MBC- non creamy layer/EWS-Economically Weaker Section/KM- Kashmiri Migrants/PH-physically Handicapped/Widow or Divorcee/ Single Mother Dependent) ( यदि लागू हो तो )
  3. विवरणिका में उल्लेखित 8.2.1  के अनुसार भूतपूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों से संबंधित प्रमाण पत्र ( यदि लागू हो तो

नोट:- अन्य पिछड़ा वर्ग(नॉन क्रीमीलेयर), अति पिछड़ा वर्ग का प्रमाण पत्र आवेदन पत्र जमा करने की प्रारंभिक तिथि से 1 वर्ष से अधिक पुराना होने पर,  इन श्रेणियों में आरक्षण का लाभ लेने के लिए निर्धारित प्रारूप में अंडरटेकिंग देनी होगी| प्रमाण पत्र इस अंडरटेकिंग के साथ अधिकतम 3 वर्षों तक मान्य होगा|

नोट:- नोडल सेंटर पर रिपोर्ट करते समय मूल प्रमाण पत्रों की जांच के दौरान यदि उचित दस्तावेज के अभाव में अभ्यर्थी का प्रवेश रद्द होता है,  तो उसे अतिरिक्त अवसर देने के लिए द्वितीय आवंटन में संयोजक को प्रार्थना पत्र एवं सही दस्तावेज व्यक्तिश:(अभ्यर्थी/अभिभावक) निर्धारित तिथि तकप्रस्तुत करने पर शेष रहे स्थानों पर सम्मिलित किया जा सकेगा|

 


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Internal Sliding at Colleges Level

ब्रांच एवं संस्थान आवंटन के पश्चात यदि विद्यार्थी आवंटित संस्थान में ही अगर अपनी ब्रांच में परिवर्तन करना चाहता है तो यह कार्य है संस्थान स्तर पर ही किया जाएगा| रिपोर्टिंग पूर्ण होने के पश्चात इस हेतु अभ्यर्थी को सूचित किया जाएगा एवं इच्छुक अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं| संस्थान में रिक्त रहे स्थानों के आधार पर सामान्य मेरिट सूची बनाकर ब्रांच परिवर्तन किया जाएगा|


अंतिम महाविद्यालय में रिपोर्ट करना

समस्त अभ्यर्थी जिन्हें प्रथम एवं द्वितीय आवंटन में, संस्थान एवं ब्रांच का आवंटन हुआ है, वे अंतिम आवंटित महाविद्यालय में मूल दस्तावेजों एवं शेष शुल्क (category-wise निर्धारित शुल्क की प्रथम installment में से 1000 रुपए जो नोडल सेंटर पर जमा कराए थे, घटाएं) सहित निर्धारित अवधि में उपस्थित होंगे| ऐसा नहीं करने पर उनका आवंटन रद्द हो जाएगा|

Fee Structure 

शुल्क सालाना : ₹12500 

एससी /एसटी उम्मीदवार / गैर करदाता सरकारी कर्मचारी आश्रित/ समस्त छात्राएं :₹8350
(क्योंकि इन श्रेणी के उम्मीदवार को शिक्षण शुल्क ₹4150 से छूट प्रदान की गई है)

2 किस्तों में भुगतान करें :-

पहली किस्त (प्रवेश के दौरान )

     समस्त : ₹4275 

Second किस्त (January में)

सामान्य/OBC/ पुरूष उम्मीदवार : ₹8275

महिला उम्मीदवार(समस्त) : ₹3575

एससी /एसटी उम्मीदवार / गैर करदाता सरकारी कर्मचारी आश्रित :₹4125

नोट: इस शुल्क में ₹1,000/- अवधान राशि है जो डिप्लोमा पूरा होने के बाद अभ्यर्थी को लौटा दी जाएगी ।(महिला उम्मीदवार के लिए यह राशि ₹500 है)

शुल्क संरचना (Fee Structure )


Admission - Lateral Entry (3rd Sem)


 वर्ष 2021-22 से द्वितीय वर्ष में प्रवेश लेने वाले अभ्यर्थियों पर भी सेमेस्टर प्रणाली लागू होगी एवं उन्हें तृतीय सेमेस्टर में प्रवेश दिया जाएगा| प्रवेश संबंधी संपूर्ण जानकारी एवं आवेदन आवेदन के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें